बालों का गिरना कम करने के लिए घरेलू प्राकृतिक उपचार

रासायनिक उत्पादों के बजाय घरेलु प्राकृतिक उपचारों का प्रयोग करें।यह बालों का गिरना रोकने (hair fall rokne ke upay in hindi) में अच्छे साबित हुए हैं।

what is i pill and how to use i pill

तेल की मालिश से बालों का झड़ना कम (Oil message can lessen hair fall)

बाल झड़ना कैसे रोके, सही समय पर बालों की मसाज करके आप बालों का झड़ना रोक सकते हैं। बालों की मसाज करने के लिए सही तेल चुनें। एक बार सही मसाज हो जाने पर सिर में रक्त संचार अच्छे से होता है और इससे बालों के तंतु (follicles) जागृत हो जाते हैं तथा नए बाल उगने में आसानी होती है। तेल की मालिश से बालों की जड़ें काफी मज़बूत हो जाती है। इस तरह आपके तनाव के स्तर में गिरावट आती है। आप सिर में मसाज करने के लिए विभिन्न तेल जैसे बादाम का तेल, नारियल का तेल, अरंडी (castor) का तेल, जैतून का तेल (olive oil), आंवला का तेल आदि चुन सकते हैं। मुख्य तेल में रोजमेरी तेल की कुछ बूँदें डालें। इससे आपके बालों की बढ़त की प्रक्रिया में तेज़ी आएगी। इसके लिए आप ऑर्गन तेल, एमु तेल तथा वीट जर्म के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। अपनी उँगलियों की सहायता से सिर में अच्छे से तेल लगाएं। हफ्ते में एक बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

मुलेठी की जड़ (The root of licorice to stop hair fall)

आप बालों की बढ़त के लिए मुलेठी की जड़ों की भी मदद ले सकते हैं। इस जड़ीबूटी से आप आसानी से बालों का झड़ना रोक सकते हैं। इससे बाल खराब होने से भी बचते हैं। ये जड़ें सिर को ठंडक प्रदान करती हैं और सिर के रोमछिद्रों को खोलती हैं। इससे आपका सिर समतल हो जाता है और सारी परेशानियों से मुक्त हो जाता है। आप इसकी मदद से डैंड्रफ से भी मुक्ति पा सकते हैं। मुलेठी की जड़ गंजापन तथा बालों के झड़ने की भी अच्छी औषधि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *